Affiliate Marketing Kya Hai । Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए।

Affiliate Marketing Kya Hai

नमस्कार दोस्तों ,Internet se paise kamane का सबसे अच्छा तरीका Affiliate Marketing होता है। आज हम जानेंगे की Affiliate Marketing Kya Hai . Affiliate Marketing सबसे पुरानी Marketing technique में से एक है । यह Marketing का सबसे सस्ता और आसान तरीका है क्योंकि आपको Product बनाने और बेचने की आवश्यकता नहीं है। बस एक चीज है जो आपको करने की ज़रूरत है वह है buyer (क्रेता) और seller (विक्रेता) के बीच एक connection करना और इसके बाद बिक्री होने पर अपना कमीशन प्राप्त करेंगे ।

इस पोस्ट में हम इन चीज़ों को cover करेंगे:-

  1. Affiliate Marketing Kya Hai?
  2. Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?
  3. Affiliate Marketing Programs क्या है ?
  4. Affiliate Marketing करने के विभिन्न तरीके
  5. Affiliate Marketing से Income कैसे होती है ?
  6. Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ Question ?

1 –  Affiliate Marketing Kya Hai ?

Friends जैसा की हम ऊपर जान चुके है Affiliate Marketing Kya Hai लेकिन चलिए एक बार फिर से इसको आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैं “यदि कोई व्यक्ति किसी Affiliate Program को Join करता है और उनके Products को अपने Sources जैसे की Blog या Website पर Promote करता है, तो उसे Affiliate Marketing करना कहते है।”

2 –  Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

जब कोई company अपने products Promote करना चाहती है, तो वह एक Program offer करती है। जिसे Affiliate Program कहते हैं अब कोई ऐसा व्यक्ति ( जो किसी Website या blogg का Owner हो या फिर किसी Social Media पर उसके हजारों या लाखों में follower हों )  उस program को  join करता है , तो company उसे अपने Website या blogg या फिर उसके Social Media पर उनके products Promote करने के लिए विज्ञापन का बैनर या Link देती है।

अब वह व्यक्ति अपने Website या blogg पर उस बैनर या Link को अलग-अलग तरीके से लगता है। ओर जब उस वयक्ति के Website या blogg या फिर उसके Social Media पर बहुत से visitors आते हैं। ओर अब यदि कोई visitor उस बैनर या Link पर click करके  affiliate program offer करने वाली company की वेबसाइट पर पहुँचता है ओर वहां से वो कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है । तो उसके बदले में वह कंपनी , Website या blogg के Owner को commission देती है।

3 –  Affiliate Marketing Programs क्या है ?

जब कोई company अपने products Promote करना चाहती है, तो वह एक Program offer करती है। जिसे Affiliate Marketing Program कहते हैं  ।

India में ऐसी बहुत सारी Affiliate Marketing Companies है जो Internet के जरिये Affiliate Marketing Programs चलाती है। Internet पर बहुत सी Companies Affiliate Marketing Programs को Promote करती है।

कुछ मुख्य Affiliate Marketing Companies  :

  1. Amazon
  2. Flipkart
  3. Hostgator
  4. Bluehost  
  5. Go daddy
  6. Snapdeal

ये सब ऐसी Affiliate Marketing Companies हैं जो अपने Products को Promote करने के लिए Affiliate Partners को अच्छा Commission देती है। 

4 –  Affiliate Marketing करने के विभिन्न तरीके

दोस्तों क्या आप जानते है की Affiliate Marketing करने के बहोत से तरीके है जिनमे से किसी भी तरीके को अपना कर हम Affiliate Marketing कर सकते है ओर अच्छा Income प्राप्त कर सकते हैं ।

  1. Blogg Affiliate Marketing
  2. YouTube Affiliate Marketing
  3. Email Marketing
  4. Facebook / Social Media Affiliate Marketing

# Blogg Affiliate Marketing

जब कोई company अपने products को Promote करने के लिए किसी Blogger को Offer करती है तो company उसे अपने blogg पर उनके products Promote करने के लिए विज्ञापन का बैनर या Link देती है।

अब वह व्यक्ति अपने blogg पर उस बैनर या Link को अलग-अलग तरीके से लगता है। ओर जब उस वयक्ति के blogg पर बहुत से visitors आते हैं। ओर अब यदि कोई visitor उस बैनर या Link पर click करके  affiliate program offer करने वाली company की वेबसाइट पर पहुँचता है ओर वहां से वो कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है । तो उसके बदले में वह कंपनी , blogg के Owner को commission देती है।

# YouTube Affiliate Marketing

जब कोई company अपने products को Promote करने के लिए किसी YouTuber को Offer करती है तो company उसे अपने YouTube Channel पर उनके products Promote करने के लिए Link देती है।

अब वह व्यक्ति अपने YouTube Channel पर उस Link को लगता है। ओर जब उस वयक्ति के YouTube Channel पर बहुत से visitors उसका Video देखने आते हैं। ओर अब यदि कोई visitor उस Link पर click करके  affiliate program offer करने वाली company की वेबसाइट पर पहुँचता है ओर वहां से वो कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है । तो उसके बदले में वह कंपनी YouTube Channel के Owner को commission देती है।

# E-mail Marketing

Friends जिन Products, या services का promotion हम email के द्वारा करते है उन्हें Email marketing कहा जाता है जिस तरह हम आम तोर पर E-mail Use करते है E-mail Marketing में भी वही करना होता है , लेकिन यहाँ थोडा सा अंतर ये होता है की आम तोर पर हम One-to-one process का use करते है और Email marketing में यह one-to-many process का use करते है  या कह लीजिये की Email broadcasting करना E-mail Marketing होता है ।

दोस्तों E-mail Marketing , Marketing का सबसे बढ़िया ओर सबसे जादा use होने वाला तरीका है क्योंकि E-mail Marketing में हमें बहोत से अच्छे अच्छे Feature मिलते है जैसे –

  • ईमेल मार्केटिंग से सबसे ज्यादा affiliate  product  सेल किये जाते है ।
  • यह Business lead  generation के important हिस्सा है ।
  • Email marketing software का use करके हम किसी भी Link , Image , Button, Video  या फिर custom  design  वाला Theme  बनाकर मेल send  सेंड कर सकते है ।
  • Email marketing करने में हमें बहुत काम खर्च करता पड़ता है और फायदा ज्यादा मिलता है ।

# Facebook / Social Media Affiliate Marketing

जिस तरह Blogg Affiliate Marketing ओर YouTube Affiliate Marketing होती है उसी तरह Facebook / Social Media Affiliate Marketing होती है ।

Facebook / Social Media Affiliate Marketing को एक अच्छा Affiliate Marketing मन जाता है क्यूंकि Social Media पर दुनिया भर के लगभग  3.48 Billion User जुड़े हुए हैं ओर सिर्फ Facebook के ही लगभग 2.37 Billion Users Monthly Active रहते है ।

Social Media Affiliate Marketing में बहोत से Social Media Platform हो सकते हैं जैसे – Facebook , Instagram, Pinterest, Quora, Twitter, and WhatsApp groups. इत्यादि !

जब कोई company अपने products को Promote करने के लिए किसी Social Media का उपयोग करती है तो company उस Social Media Owner को अपने product का एक link देती है।

अब वह व्यक्ति अपने Social Media पर उस Link को Share करता है ओर जब उस वयक्ति के Social Media पर बहुत से visitors आते हैं। ओर अब यदि कोई visitor उस Link पर click करके  affiliate program offer करने वाली company की वेबसाइट पर पहुँचता है ओर वहां से वो कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है । तो उसके बदले में वह कंपनी , Social Media के Owner को commission देती है।

5 –  Affiliate Marketing से Income कैसे होती है ?

दोस्तों हमने ये जन लिया Affiliate Marketing Kya Hai लेकिन अब सवाल आता है की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए। कोई company अपने products Promote करना चाहती है, तो वह एक Program offer करती है। जिसे Affiliate Program कहते हैं अब कोई ऐसा व्यक्ति ( जो किसी Website या blogg का Owner हो या फिर किसी Social Media पर उसके हजारों या लाखों में follower हों )  उस program को  join करता है , तो company उसे अपने Website या blogg या फिर उसके Social Media पर उनके products Promote करने के लिए विज्ञापन का बैनर या Link देती है।

अब वह व्यक्ति अपने Website या blogg पर उस बैनर या Link को अलग-अलग तरीके से लगता है। ओर जब उस वयक्ति के Website या blogg या फिर उसके Social Media पर बहुत से visitors आते हैं। ओर अब यदि कोई visitor उस बैनर या Link पर click करके  affiliate program offer करने वाली company की वेबसाइट पर पहुँचता है ओर वहां से वो कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है । तो उसके बदले में वह कंपनी , Website या blogg के Owner को commission देती है।

6 –  Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ Question ?

Affiliate Marketing Kya Hai ये जानने के बाद हमारे मन में Affiliate Marketing से related कई सवाल हो सकते हैं ।

#-Affiliates क्या है ?

Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate program को join करके, उनके products को अपने sources जैसे की blog या website पर promote करते हैं।

#-Affiliate Marketplace किसे कहते है ?

वो सारी companies जो Affiliate Programs offer करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।

#-Commission क्या होता है ?

प्रतेक sale पर थोडा सा पैसा जो Affiliate को प्राप्त होता है यह sale का कुछ percent हो सकता है इसे ही Commission कहते हैं ।

#-Link Clocking क्या है ?

जादातर Affiliate links लंबे और दिखने में अजीब से लगते है। ऐसे links को URL shortners का प्रयोग करके छोटा करना। Link Clocking कहा जाता है ।

#-Affiliate मैनेजर क्या होता है ?

कुछ Affiliate Marketing Companies के द्वारा Affiliates की मदद के लिए और उन्हें सुझाव (टिप्स) देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वे Affiliate मेनेजर कहलाते हैं।

#-Payment Mode किसे कहते हैं ?

वह माध्यम (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी commission दी जायेगी। अलग-अलग Affiliates अलग-अलग modes offer करते हैं। जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि। ये सब Affiliate Marketing के Payment Mode हैं ।

#-Payment Threshold क्या होता है ?

वह न्यूनतम (minimum) राशि जिसे जब आप earn कर लेंगे तो आपको आपकी बनती payment की जायेगी। अलग-अलग programs की payment threshold राशि अलग-अलग होती है।

 

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया share करें।

You may also like...

1 Response

  1. July 1, 2020

    […] Affiliate Marketing करें […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *