Blog kise kahte hai | Blogging किसे कहते हैं ?

Blog kise kahte hai

Blog kise kahte hai hello Friends , आज हम इस post में Blog ओर Blog से related कई topic पर बात करेंगे जैसे :

  1. Blog kise kahte hai
  2. Blogger क्या होता है ?
  3. Blog structure क्या होता है ?
  4. Blog Content किसे कहते है ?
  5. Blog Comments क्या होता है ?
  6. Blog ओर website में अंतर
  7. Blog ओर Blogger में अंतर

#1 – Blog kise kahte hai

Blogging kise kahte hai सबसे पहले हम ये जानने की कोसिस करते हैं कि blog क्या होता है । Blog असल में Weblog का Short form है . Blog एक Online informational Website होता है । जिसे regular New information के सथ update किया जाता है . Blog एक ऐसा platformहै जहाँ Writer किसी subject पर अपने विचार साझा करता है । जादातर Blog किसी एक selected topic पर होते है । जैसे – web design, home staging , sports, Technology or mobile technology Etc. Blog की ये पूरी परक्रिया Blogging कहलाती है ।.

Generally Blog के कुछ Points हमेशा same ही रहते हैं जैसे –

सबसे पहले main content area , New post का top पर होना , Sare post का category में बटा होना , Reader के लिए Comment box etc.

#2 – Blogger क्या होता है ?

एक Blogger वो होता है जो Blog का मालिक होता है वह उस Blog को पूरी तरह से run ओर Controlकरता है । एक Blogger ,blog को control करता है । Blog को regularly Update करता है । Blog पर New post ओर new information share करता है । ओर उस Blog का Adminहोता है ।

#3 – Blog structure क्या होता है ?

किसी Blog के Home pageका structure Blog structure होता है । हर Blogger के Blog का structure अलग – अलग होता है लेकिन जादातर Blog के कुछ Structure same होते हैं जैसे :

  • Header with the menu
  • Main content area
  • Sidebar with social profiles
  • Footer with links Jaise : disclaimer, privacy policy, contact page, About Us etc.

#4 – Blog Content किसे कहते है ?

Contentकिसी भी post का सबसे unique part होता है । पूरा post जिस matterपर लिखा होता है वही Content होता है । जिस Post का content जितना अच्छा होगा उस Post के viral होने ओर उस post पर traffic आने के chanceउतने ही अधिक होते है ।

#5 – Blog Comments क्या होता है ?

Blog Comment लगभग Blogger अपने blog में रखता है । Comment section mostly, Post के सबसे निचे last में होता है । comment section इस लिए होता है कि जब भी कोई reader इस post को पढ़े , तो post पढने के बाद अपना सुझाव इस comment sectionके माध्यम से दे सके ।

#6 – Blog ओर website में अंतर

“The main difference between a blog and a website, is that a blog is active and a website is more static without regular updates”

Blog Blog एक Online informational Website होता है । जिसे regular New information के सथ update किया जाता है ।

Website – Website भी एक Online informational site hota hai । लेकिन इसे Blog की तरह regular update नहीं किया जाता है । किसी company या Organization में जब कोई बदलाव होता है तभी उस Company या Organization की Website को update किया जाता है ।

#7 – Blog ओर Blogger में अंतर

Blog Blog एक Online informational Website होता है । जिसे regular New information के सथ update किया जाता है ।

Blogger – Blogger वो होता है जो किसी Blogका मालिक होता है । वह उस Blog को पूरी तरह से run ओर Control करता है । एक Blogger , blog को control करता है । Blog को regularly Update करता है । Blog पर new post ओर new information share करता है । ओर उस Blog का Admin है ।

 

Ye Bhi Padhe

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आपको इस पोस्ट की जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया share करें।

You may also like...

3 Responses

  1. Pawan says:

    Nice post

  1. July 2, 2020

    […] kise kahte hai – Sabse pahle ye janne ki kosis karte hai ki blog kya hota hai . Blog asal me Weblog ka Short form hai . Blog ek Online informational Website hota hai . jise […]

  2. July 11, 2020

    […] Blog kise kahte hai […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *